प्राणायाम: उपचार और परिवर्तन की शक्ति | Pranayama: the power of healing and transformation in Hindi

श्वसन के दौरान जब हम वायु के प्रत्येक कण को शरीर से बाहर निकालेंगे तो हमें जीवन ऊर्जा प्राप्त होगी। जो व्यक्ति नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करता है उसका पाचन तंत्र मजबूत होता है, वह खुश रहता है, ताकत, सहनशक्ति, साहस, अच्छा स्वास्थ्य, दिव्यता से भरपूर, जीवन के प्रति उत्साह से भरपूर और अच्छी मानसिक क्षमता वाला होता है।

रोग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना –

मानसिक और शारीरिक बीमारियों का मन और मनोदशा से गहरा संबंध होता है और इसे विज्ञान ने भी माना है। प्राणायाम के नियमित अभ्यास से व्यक्ति शारीरिक स्वास्थ्य, शांत और स्थिर मानसिक स्थिति और तेज शरीर प्राप्त कर सकता है।

जब हम प्राणायाम करते हैं, तो प्राण का अर्थ है कि जीवन शक्ति हमारी सांस के माध्यम से शरीर में प्रवाहित होती है। यह शरीर के अंदर ऊर्जा के विभिन्न रूपों में परिवर्तित करके शरीर के आंतरिक और बाहरी कार्यों में मदद करता है। सांस अवांछित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। क्या यह जीवन की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और क्या प्राणायाम इस कार्य को करने में हमारी मदद करता है? प्राणायाम कई मानसिक और शारीरिक विषैले तत्वों से भी राहत दिलाता है।

इसे भी पढ़े  शुगर या मधुमेह क्या है, प्रकार, लक्षण एवं संतुलन के कुछ उपाय | Sugar ya madhumeh kya hai, prakar,lakshan evam santulan ke kuch upay

प्राणायाम की तकनीक से रक्त प्रवाह, हृदय, फेफड़े, मस्तिष्क, ऊतक और अन्य अंग जीवन ऊर्जा से भर जाते हैं।

शोध बताते हैं कि प्राणायाम का अभ्यास शरीर के कामकाज में कई तरह से मदद करता है।प्राणायाम फेफड़ों की कार्य करने की क्षमता बढ़ाता हैं , सांस के स्थानांतरण को बेहतर बनाता है, हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

शरीर और मन ऊर्जा की जीवन प्रणाली के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं

जो सांसों के प्रवाह से चलता है तो जीवन, ऊर्जा और सांस एक दूसरे से इस तरह जुड़े हुए हैं कि उन्हें अलग नहीं किया जा सकता। जो अभ्यास हमें इस प्रणाली को जानने में मदद करता है उसे प्राणायाम कहा जाता है।

प्राणायाम का विज्ञान हमारे लिए कई पीढ़ियों से हस्तलिखित पुस्तकों में जानकारी और अभ्यास के रूप में मौजूद है। प्राणायाम वास्तव में योग का हृदय है, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इस तकनीक का कई बार परीक्षण किया गया है और कई वर्षों से सफल रही है। अभ्यास होता है. प्राणायाम केवल सांस लेने का अभ्यास नहीं है जैसा कि आमतौर पर समझा जाता है।

यह उस ऊर्जा को भी दर्शाता है जो पूरी दुनिया की ऊर्जा का स्रोत है, जो सांस लेने की प्रक्रिया के माध्यम से हमारे अंदर प्रवेश करती है और हमारे शरीर को पूरी तरह ऊर्जा से भर देता हैं ।

Important Links
Join Our WhatsApp Group Join WhatsApp

प्रकृति के अस्तित्व का नियम वास्तव में लय का नियम है। लय संसार का निर्माण करती है।

सभी ग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं, जबकि परमाणु कोशिका के केंद्रक की परिक्रमा करते हैं। हमारा शरीर भी प्राकृतिक लय के अनुसार काम करता है, जिसे जैविक चक्र कहा जाता है, जैसे सोने-जागने का चक्र, मासिक धर्म चक्र और अन्य हार्मोनल और इसी तरह के कार्य। प्राणायाम शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। जीवन और आयाम  इन्हें श्वास और नियंत्रण के नाम से जाना जाता है अर्थात श्वास की गति में नियंत्रण और आयाम का अर्थ है जीवन को नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े  स्वस्थ शरीर-स्वस्थ बुद्धि का राज| Swasth Sharir-Swasth Buddhi Ka Raaj

श्वास और प्राणायाम का अभ्यास करके हम शरीर और मन पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। अपनी इच्छाशक्ति के पूर्ण नियंत्रण में ली गई सांस जीवनदायी और पुनर्योजी ऊर्जा कर के रूप में कार्य करती है। यह हमारे स्वयं के विकास में, रोगों के उपचार में तथा हमारे व्यक्तित्व तथा आस-पास के वातावरण को नियंत्रित करने में उपयोगी है, यह लगभग हर पल हमारे साथ घटित होता रहता है, इसलिए इसका प्रयोग सोच-समझकर करना चाहिए।

प्राणायाम का नियमित अभ्यास बैंक में पैसा जमा करने जैसा है

जिसका लाभ हमारे अभ्यास समाप्त होने के काफी समय बाद तक अच्छे स्वास्थ्य, ऊर्जा और जीवन के प्रति उत्साह के रूप में देखा जा सकता है। ऑक्सीजन शरीर में अतिरिक्त वसा की मात्रा को जलाती है और यह कम वजन वाले व्यक्ति के शरीर में वजन बढ़ाने का काम करती है।

दूसरे शब्दों में, अंदर ली गई ऑक्सीजन शरीर को तब तक पीटती है जब तक वह वजन की अपनी आदर्श स्थिति तक नहीं पहुंच जाती। शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से हृदय की कार्यक्षमता बढ़ जाती है और हमारा शरीर ठीक से काम करने लगता है।

दोस्तों आज की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी, इस पोस्ट को आप सभी के साथ शेयर करें ताकि उन्हें प्राणायाम की शक्ति के बारे में पता चले और वे रोगमुक्त रह सकें। मिलते हैं अगली नई पोस्ट के साथ।

अन्य पढ़े – 

इसे भी पढ़े  आपके हृदय को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए सर्वोत्तम व्यायाम | The Best Exercises to Keep Your Heart Healthy and Strong in Hindi

Leave a Comment

Important Links
Join Our WhatsApp Group Join WhatsApp