स्वयं -दवा: एक ऐसी गलती जो आपको जीवन भर पछतानी पड़ सकती है | Self-medication: a mistake you may regret for the rest of your life

स्व-दवा: एक खतरा जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती

स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे बड़ा धन है। अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा है तो हमारा मन भी अच्छा है, इसलिए हम सभी अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन कभी-कभी हमें सर्दी, खांसी, बुखार हो जाता है या फिर हम किसी एलर्जी से प्रभावित हो जाते हैं तो हम या तो खुद ही कुछ दवाइयों का सेवन करते हैं या फिर किसी ऐसे व्यक्ति की सलाह पर दवाइयां लेते हैं जिसे दवाइयों के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं होती है। हम फार्मासिस्ट हैं या फिर बिना डॉक्टर की सलाह के खुद ही दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि खुद से दवाइयों का सेवन करना कहां तक सही है. कभी-कभी स्व-दवा के कारण भी हम बड़ी समस्याओं में पड़ जाते हैं।

स्वयं दवा (Self medication)

किसी भी व्यक्ति या उसके परिवार के किसी व्यक्ति द्वारा शरीर में किसी भी प्रकार के असामान्य लक्षण के इलाज के लिए अपनी समझ से दवाओं का उपयोग करना स्व-चिकित्सा है। इसमें व्यक्ति उस दवा का उपयोग करता है, चाहे वह गोली के रूप में हो, चाहे सिरप के रूप में हो या फिर इंजेक्शन के रूप में हो, लेकिन उसे अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली दवा के बारे में जानना होगा। पूर्णतः नहीं होता।  इसलिए खुद से दवाइयों का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़े  मधुमेह के रोगी कैसे रखें अपने स्वास्थ्य और वजन का ख्याल |How to take care of your health and weight for diabetic patients in hindi

1. दवा की खुराक (Dosage of medicine)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर दवा की मात्रा या मानक तय होता है। मतलब यह कि हम दवा किसी भी रूप में ले रहे हैं जैसे कैप्सूल, टैबलेट, सस्पेंशन, इमल्शन या इंजेक्शन, सबकी अपनी-अपनी खुराक होती है या निर्धारित खुराक। अगर कोई व्यक्ति जवान है तो उसके लिए दवा की मात्रा अलग होगी, अगर बच्चा है तो कुछ और और अगर बूढ़ा है तो कुछ और होगी । भले ही हमें मात्रा का पता न हो, फिर भी हम अगर हम अपने मन से दवाइयां ले रहे हैं तो यह हमारे लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए कभी भी खुद से दवा लेने से पहले दवा की मात्रा की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

2. दवा लेने का सही समय (Right time to take medicine)

हम दवाइयां तभी लेते हैं जब हमें अच्छा महसूस नहीं होता या फिर शरीर में कोई लक्षण नजर आते हैं। यदि हमें कोई आपातकालीन स्थिति हो तो हम किसी भी समय आवश्यकतानुसार दवाएँ ले सकते हैं। उपभोग कर सकते हैं. लेकिन दवाइयों के इस्तेमाल का भी एक सही समय होता है, जिस समय दवाइयां अपना सही असर दिखाती हैं। इसलिए उचित समय पर ही दवाएं लें।

3. दोपहर के भोजन का समय (Time for lunch)

कई दवाइयाँ ऐसी होती हैं जो हम खाना खाने से पहले लेते हैं और कई दवाइयाँ ऐसी होती हैं जो हम खाने के बाद लेते हैं। उदाहरण के लिए, हम खाली पेट गैस की दवा लेते हैं, इसी तरह कई एंटीबायोटिक्स भोजन के बाद खाया जाता है । भोजन हमारे द्वारा ली जाने वाली दवाओं की प्रभावशीलता को भी प्रभावित करता है। इसलिए यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि दवा खाली पेट लेनी है या भोजन के बाद।

इसे भी पढ़े  बालों ,दिमाग तथा चेहरे के लिए कौन सा तेल बेहतर है जैतून का तेल या नारियल का तेल ?| Which is better for hair, brain and face, olive oil or coconut oil in Hindi?

4. दवा की समाप्ति तिथि (Medicine expiry date)

दवाइयों की एक्सपायरी डेट को ध्यान से जांच कर ही लेना चाहिए। क्योंकि एक्सपायरी डेट खत्म होने के बाद दवाइयों का असर कम हो जाता है और हो सकता है कि असर दिखने की जगह दवाई हमें कोई नुकसान पहुचा दे ।  कभी-कभी यह हमारे लिए एलर्जी का कारण भी बन जाता है। इसलिए किसी भी दवा का सेवन करने या खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर जांच लें।

5. व्यक्ति पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हो (The person is already suffering from some disease)

कई बार व्यक्ति किसी न किसी तरह की या कई तरह की बीमारियों से पीड़ित रहता है। ऐसे लोगों को अगर दवाइयों के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो उन्हें खुद से दवाइयां लेने से बचना चाहिए। क्योंकि दवाओं के प्रभाव, दुष्प्रभाव को जाने बिना दवा लेना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को डॉक्टर या फार्मासिस्ट की सलाह पर ही दवाएं लेनी चाहिए। स्वयं किसी भी प्रकार की दवा का प्रयोग न करें।

Important Links
Join Our WhatsApp Group Join WhatsApp

6. गर्भवती महिलाएं (Pregnant women)

गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी मर्जी से कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि यह न केवल गर्भवती महिलाओं के लिए बल्कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी काफी हानिकारक साबित हो सकती है। इसलिए जब भी आपको गर्भावस्था में किसी भी तरह की समस्या या लक्षण दिखे तो खुद से दवाइयों का सेवन न करें और किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।

इसे भी पढ़े  शुगर या मधुमेह क्या है, प्रकार, लक्षण एवं संतुलन के कुछ उपाय | Sugar ya madhumeh kya hai, prakar,lakshan evam santulan ke kuch upay

7. दवाइयों से एलर्जी (Allergy to medicines)

कभी-कभी हमारा आधा-अधूरा ज्ञान हमारे लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कई बार कई दवाइयों के सेवन से लोगों के शरीर पर दाने या रैशेज हो जाते हैं। कई बार तो उन्हें खुद भी नहीं पता होता कि ऐसा क्यों है हो रहा है. इसलिए दवाओं का सेवन करने के बाद आपको दवाओं के असर का परीक्षण भी खुद ही करना चाहिए, ताकि अगर दवाओं के कारण ऐसा हो रहा है तो आप उनके सेवन और प्रभाव दोनों से बचें।

8. नशीली दवाओं पर निर्भरता (Drug dependence)

कई बार हम खुद ही दवाइयां खाकर इसके आदी हो जाते हैं। जैसे कई बार किसी व्यक्ति को हल्का सा सिर दर्द होता है तो वह दर्द की दवा खा लेता है और हल्का दर्द भी सहन नहीं कर पाता है। बाद में यही आदत पड़ गई और फिर हल्का सा सिरदर्द होने पर भी वह दवा का सेवन करता है और इसके बिना नहीं रह पाता और पूरी तरह से दवा पर निर्भर हो जाता है। इसलिए जरूरी होने पर ही दवा लें।

अन्य पढ़े – 

Leave a Comment

Important Links
Join Our WhatsApp Group Join WhatsApp